Tuesday 9 August 2016

पंजाब के लुधियाना में एमएसटीसी मेटल मंडी-एम 3 पर कार्यशाला

‘डिजिटल इंडिया’ पहल की प्रक्रिया में एक और कदम 


लुधियाना, 04 अगस्‍त, 2016 : श्री कमल कुमार अगरवाल, माननीय महासचिव, ऑल इंडिया इंडक्‍शन फर्नेस एसोसिएशन ने लुधियाना में इस्‍पात एवं स्‍पंज आयरन निर्माता बंधुओं के बीच 04 अगस्‍त, 2016 को एमएसटीसी मेटल मंडी पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन किया। उन्‍होंने लुधियाना में एक ऐसे आयोजन हेतु एमएसटीसी की सराहना की तथा एमएसटीसी द्वारा किए गए पहल को इस्‍पात और इस्‍पात से संबंधित वस्‍तुओं में व्‍यापार करने वाले राज्‍यों के विक्रेताओं और क्रेताओं हेतु एक उत्‍कृष्‍ट अवसर करार दिया। उन्‍होंने ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के तहत ‘डिजिटल लुधियाना’ की महत्‍वाकांक्षी परियोजना के भविष्‍य में कार्यान्‍वयन हेतु एमएसटीसी को अपने समर्थन का आश्‍वासन दिया।

एमएसटीसी मेटल मंडी की कार्यशाला , ऑल इंडिया इंडक्‍शन फर्नेस एसासिएशन के अध्‍यक्ष श्री संदीप जैन, इंडक्‍शन फर्नेस ऑफ नार्थ इंडिया के अध्‍यक्ष श्री के के गर्ग, इंडक्‍शन फर्नेस ऑफ नार्थ इंडिया के महासचिव श्री देव गुप्‍ता, हैंड टूल एसोसिएशन, ऑटो पार्ट्स एसोसिएशन, फोर्जिंग एसोसिएशन, स्‍टील री-रोलर्स एसोसिएशन, ट्रैक्‍टर पार्ट्स एसोसिएशन, यूनाइटेड साइकिल पार्ट्स मैन्‍युफैक्‍चरर्स एसोसिएशन आदि के सदस्‍यों के साथ एमएसटीसी लिमिटेड द्वारा आयोजित की गई।
ई-शॉपिंग मॉल पोर्टल की अनूठी अवधारणा प्रस्‍तुत की गई, जो लौह तथा गैर-लौह संबंधित थोक कच्‍चे माल, आधे-तैयार माल और तैयार माल के क्रय-विक्रय हेतु ऑनलाईन लेनदेन की शुरूआत हेतु एक पोर्टल है। यह पोर्टल विक्रेता और क्रेता दोनों के लिए लेनदेन करने हेतु सभी सुविधाएं एक ही स्‍थान पर उपलब्‍ध, खरीद के लिए एक सर्वोत्‍तम सूचित निर्णय लेकर ऑनलाईन भुगतान द्वारा एमएसटीसी के लॉजिस्टिक के साथ डिलीवरी हेतु वन स्टॉप शॉप का समाधान प्रदान करता है।

यह आयोजन गणमान्‍य व्‍यक्तियों तथा इस्‍पात संघों के सदस्‍यों द्वारा राष्‍ट्रीय गान के गायन के साथ दोपहर 12.00 बजे के आसपास आरंभ किया गया। इसके बाद आयोजन के मुख्‍य अतिथि श्री के के अगरवाल द्वारा दीप प्रज्‍जवलन द्वारा समारोह को आगे बढ़ाया गया, तत्‍पश्‍चात एमएसटीसी लिमिटेड के सीएमडी श्री बी बी सिंह ने सभी गणमान्‍य व्‍यक्तियों का स्‍वागत किया। अपने स्‍वागत भाषण में, उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि एमएसटीसी लि. के पास मजबूत ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म है तथा यह देश में एकमात्र सरकारी ई-कॉमर्स कंपनी है, जो जल्‍द ही स्‍टील से संबंधित वस्‍तुओं के लिए बी-टू-बी क्षेत्र में ई-मॉल का शुभारंभ करने जा रहा है। उन्‍होंने आगे कहा कि यह थोक सामग्री के क्रय और विक्रय के अनुभव हेतु एक अनोखा विचार है और यह विश्वसनीय, परेशानी मुक्‍त, प्रभावी लागत के साथ-साथ त्वरित गति से व्‍यापारिक लेनदेन प्रस्‍तुत करता है। उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य में धातु क्षेत्र के विभिन्‍न उत्‍पादों हेतु क्रेताओं की आवश्‍यकताओं को पूरा करने से उत्‍पाद की श्रेणी में बढ़ोत्‍तरी होगी।

इंटरैक्टिव सत्र में एसोसिएशन के सदस्‍यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया, जहां उनके द्वारा दिए गए सुझाव और फीडबैक को प्रस्‍तावित पोर्टल की प्रभावकारिता को बढ़ाने के लिए पोर्टल में एमएसटीसी द्वारा ध्‍यान रखा गया। ई-मॉल हेतु एमएसटीसी की अवधारणा एवं पहल के लिए सभी उपस्थित सदस्‍यों द्वारा अत्‍यधिक प्रशंसा एवं सराहना की गई। यह कार्यशाला पंजाब राज्‍य में अपने तरह का पहला कार्यक्रम था और इसे प्रतिभागियों हेतु एक सूचनात्‍मक आयोजन बनने में सफलता प्राप्‍त हुई। उन्‍होंने भी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए पोर्टल के उपयोग में दिलचस्पी दिखाई।

एमएसटीसी लिमिटेड,  भारत सरकार का उद्यम, इस्‍पात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन अपने ई-कॉमर्स क्रियाकलापों हेतु पंजाब में पहले से ही परिचित और प्रसिद्ध नाम है। 

No comments:

Post a Comment